अब सरकार दे रही है, ₹60000! 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाने पर! जानिए कैसे

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

State Subsidy on installing Exide 4kw solar system in 2023: यह तो हम सभी जानते हैं की, अब ज्यादातर घरों में सोलर सिस्टम लगवाया जा रहा है. चाहे वह गांव का एरिया हो या शहर का अब हर जगह लोग बिजली के बिल से बचने के लिए सोलर सिस्टम लगवा रहे हैं. ऐसे में सरकार भी आम भारतीय नागरिकों को सहयोग दे रही है, आपकी जानकारी के लिए बता दें तो अगर आप अपने घर में 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाते हैं. तो स्टेट सरकार द्वारा आपको ₹60000 तक की राशि दी जाएगी.

यह राशि वही लोग प्राप्त कर सकते हैं जिनकी स्टेट में गवर्नमेंट द्वारा स्टेट सब्सिडी दी जा रही है. यदि आपके स्टेट में गवर्नमेंट सब्सिडी दी जा रही है, तो यह मौका हाथ से न जाने दें. अपने घर में लगवाई 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम तो चलिए जानते हैं. 4 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगवाने के लिए किन-किन उपकरणों की जरूरत पड़ेगी, क्या टोटल खर्चा होगा, क्या आपको अपने एरिया में सब्सिडी मिलेगी. सभी जानकारी हम आपको इस शानदार लेख में विस्तार से बताएंगे. अगर आप अपने घर में 4 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगवाने की सोच रहे हैं, तो कृपया करके इसलिए को अंत तक जरूर पढ़ें…

आपकी जानकारी के लिए बता दे तो, आप 4 किलो वाट का सोलर सिस्टम तभी लगवाएं जब आपके घर में एक दिन में 20 यूनिट बिजली की खपत होती है तो, यदि आपके घर में 10 से 15 बिजली की यूनिट की दिन भर में खपत होती है तो आप तीन किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं अपने घर में. तो आज के इस शानदार आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं, Exide कंपनी के 4 किलो वाट की सोलर सिस्टम के बारे में, तो चलिए जानते हैं बिना किसी देरी के.

State Subsidy on installing Exide 4kw solar system in 2023
State Subsidy on installing Exide 4kw solar system in 2023

Exide कंपनी का 4 किलो वाट सोलर सिस्टम लगवाने का टोटल खर्चा

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि, सोलर सिस्टम लगवाने के लिए हमें सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर और सोलर बैटरी के अलावा भी कई कंपोनेंट की आवश्यकता होती है. सबसे पहले सोलर पैनल को लगवाने के लिए हमें स्टैंड की जरूरत पड़ती है. और सोलर पैनल को इनवर्टर के साथ जोड़ने के लिए हमें बार की जरूरत पड़ती है. इसके अलावा हमें सभी कंपोनेंट को सुरक्षित रखने के लिए अर्थिंग और लाइटिंग को एडजस्ट करने के लिए डिवाइस की जरूरत पड़ती है. तो इन सभी का खर्चा लगभग ₹25000 आ जाता है.

अब सोलर इन्वर्टर की कीमत की बात की जाए तो, तो आपको सोलर इनवर्टर कम से कम ₹30000 में मिल जाएगा. सोलर बैटरी की बात की जाए तो, आपको दो ऑप्शन मिलेंगे बैटरी में सबसे पहले 100Ah की बैटरी ले सकते हैं आप यदि आपका बजट कम है. यदि आपका बजट ज्यादा है तो 150Ah आप की बैटरी लगवा सकते हैं. आपको बता दें 4 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाने के लिए हमें कर बैट्रींयों की आवश्यकता होती है. यदि आप 100Ah की चार बैटरी लगवाते हैं. तो आपको बैटरी का खर्चा ₹40000 पड़ेगा.

यह भी पढ़िए-अब लगवाइए 50% डिस्काउंट पर Exide कंपनी का 2 KW सोलर सिस्टम

4 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाने के लिए, सोलर पैनल की कीमत की बात की जाए तो सोलर पैनल की कीमत आपको लगभग 1,15,000 पड़ेगी. इसके अलावा 25,000 का आपका एक्स्ट्रा खर्चा आ सकता है, तो कुल मिलाकर 4 किलो वाट सोलर सिस्टम लगवाने का टोटल खर्चा करीब 2 लाख ₹10,000 होगा. लेकिन आप दिल्ली,हरियाणा, गुड़गांव से बिलॉन्ग करते हैं. तो आपको स्टेट गवर्नमेंट द्वारा 4 किलो वाट की सोलर सिस्टम पर 55,000 की छूट दी जाएगी. यदि आप उत्तराखंड से बिलॉन्ग करते हैं, तो आपको ₹60,000 की छूट दी जाएगी.

Leave a Comment

Join Telegram Group