अब लगवाइए 50% डिस्काउंट पर Exide कंपनी का 2 KW सोलर सिस्टम

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Cost of installing Exide 2kw solar system: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सोलर सिस्टम लगवाने के कई सारे फायदे होते हैं. सबसे पहले फायदा बिजली के बल से छुटकारा मिलता है. बिजली न होने पर बिजली से चलने वाले उपकरण चला सकते हैं. और भी बहुत सारी फायदे होते हैं सोलर सिस्टम लगवाने के, आपको बता दें अब तो सबसे ज्यादा घरों में सोलर सिस्टम लगाया जा रहा है. ज्यादातर शहरी इलाकों में लगवाया जा रहा है. पहले तो गांव के इलाकों में लगवाया जाता था. लेकिन अब शहरों के इलाकों में भी लगवाया जा रहा है.

क्योंकि सोलर सिस्टम में सिर्फ एक बार पैसा इन्वेस्ट किया जाता है. उसके बाद मैं आपको प्रॉपर्टी प्रॉफिट देता है. क्योंकि आज की डेट में बिजली का बिल आम नागरिकों के घरों का दो से ₹3000 तक का आ जाता है. अगर वह एक उसे नहीं करते हैं तो. वरना यह बिल महीने का 5 से ₹6000 बैठता है. अगर आप ऐसी उसे करते हैं. तो इसी समस्या का समाधान सोलर सिस्टम है.

तो आज के शानदार लेख में हम आपको exide कंपनी के 2 किलो वाट के सोलर सिस्टम के बारे में सभी जानकारी बताएंगे. आपको सोलर सिस्टम लगवाने के लिए किस-किस उपकरण की जरूरत पड़ेगी. ए टू ज सभी जानकारी आपसे इस लेख में साझा करेंगे. अगर आप अपने घर में एक सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं वह भी 2 किलो वाट का तो इसलिए को अंत तक कृपया करके जरूर पढ़ें.

आपकी जानकारी के लिए बता दे तो, 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम दिन में लगभग 10 से 12 यूनिट्स बिजली की बना सकता है. अगर आपके घर में एक दिन में लगभग 10 यूनिट बिजली की खपत हो जाती है. तो आप 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम अपने घर में लगवा सकते हैं. आपको 2 किलो वाट के सोलर सिस्टम में सोलर इन्वर्टर, सोलर बैटरी और सोलर पैनल की आवश्यकता होगी. जो कि आपको 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम के साथ उपलब्ध कराया जाएगा.

Cost of installing Exide 2kw solar system
Cost of installing Exide 2kw solar system

2 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए इनवर्टर

आप भी जानते ही होंगे की एक सोलर सिस्टम लगवाने के लिए हमें सोलर इनवर्टर की भी आवश्यकता होती है. अगर आप 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं. तो उसके लिए आपको 2.2kva का सोलर इन्वर्टर लेना होगा. जिस पर आप लगभग डेढ़ किलो वाट तक का लोड चला सकते हैं. और 2 किलो वाट तक के सोलर पैनल लगवा सकते हैं. आपको बता दें आप इस सोलर इनवर्टर पर सिर्फ दो बैटरी लगवा सकते हैं. यह सोलर इनवर्टर आपको लगभग 15000 रुपए में मिल जाएगा.

सोलर बैटरी

2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने के लिए आपको सोलर इनवर्टर की आवश्यकता होगी यह तो हम आपको बता चुके हैं. साथ ही साथ आपको दो बैटरी की भी जरूरत पड़ेगी. अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा है तो आप इस सोलर सिस्टम पर 200Ah की बैटरी लगवा सकते हैं. यदि आपका बजट कम है तो आप इस सोलर सिस्टम पर 100Ah की बैटरी लगवा सकते हैं. 200Ah की बैटरी आपको लगभग 15000 रुपए की पड़ जाएगी. और 100Ah की बैटरी आपको ₹5000 कम की पड़ जाएगी.

सोलर पैनल

आपको बता दें भारतीय बाजार में दो प्रकार की सोलर पैनल आते हैं. जिनमें से सबसे ज्यादा पॉपुलर पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल है. जो की किफायती भी है और आम भारतीय नागरिक इस सोलर पैनल को सबसे ज्यादा खरीदते हैं. अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा है, तो आप मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल भी लगवा सकते हैं. अब पॉलीक्री क्रिस्टल लाइन सोलर पैनल की बात की कीमत की बात की जाए तो, यह आपको भारतीय बाजार में 56000 में मिल सकते हैं.

Exide कंपनी का 2 किलो वाट सोलर सिस्टम लगवाने का टोटल खर्चा

2 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए सोलर इनवर्टर की कीमत₹15,000
2 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए सोलर बैटरी की कीमत₹20,000
2 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए सोलर पैनल की कीमत₹56,000
2 किलोवाट सोलर सिस्टम का टोटल खर्चा₹91,000

Leave a Comment

Join Telegram Group