PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: मोदी सरकार का देशवासियों के लिए एक और तोहफा! मिलेगी मुफ्त बिजली और बहुत सब्सिडी!!

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: जैसा कि सभी जानते हैं कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देशवासियों के लिए भलाई करने में कतई भी पीछे हटते और ना ही अपना हाथ रुकते हैं. इसी प्रथा को जारी रखते हुए मोदी जी ने PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana का ऐलान 15 फरवरी 2024 को किया.

इस योजना के तहत मोदी सरकार भारत के एक करोड़ घरों में मुफ्त बिजली पहुंचने का प्रयास करेगी. इस योजना के अंदर भाजपा सरकार प्रति महीने 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त देगी. यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपसे कोई भी जानकारी दूर न रह जाए.

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana
PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana का उद्देश्य:

प्रधानमंत्री मोदी जी अपने देशवासियों के प्रति कितनी सद्भावना रखते हैं और सदैव भी उनके भले के बारे में सोचते हैं यह बात किसी से छुपी नहीं रही है. परंपरा को जारी रखते हुए पीएम मोदी ने PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana को लांच किया है. इस योजना का उद्देश्य 1 करोड़ घरों को सौर्य ऊर्जा से रोशन करने का है और इस योजना के तहत इन सभी घरों को प्रति मा 300 यूनिट तक बिजली फ्री मिलेगी.

इस योजना को सफल बनाने के लिए मोदी जी ने ₹75000 करोड इन्वेस्टमेंट किया और यह योजना सरकार को हर साल हजारों करोड़ रुपए बचाने में मदद करेगी. इस योजना के तहत देशवासियों को सब्सिडी का भी फायदा मिलेगा.

इस योजना के अंतर्गत यदि देशवासी अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो उन्हें सोलर पैनल लगवाने में सब्सिडी मिलेगी. यदि बिजली का उत्पादन बिजली की खपत से कम है तो देशवासियों को यह भी छूट दी गई है कि वह एक्स्ट्रा बिजली को मार्केट में भेज सकते हैं.

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के फायदे:

  • मुफ्त बिजली: हमने बताया कि इस योजना के अंतर्गत देशवासियों को मुफ्त बिजली मिलेगी. इससे देशवासी सालाना ₹15000-₹18000 रुपए तक बचा सकते हैं. एक्स्ट्रा कमाई करने के लिए देशवासी सोलर पैनल से प्रोड्यूस हुई एक्स्ट्रा बिजली को डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को बेचकर सकते हैं. यह योजना कमाई का एक जरिया भी बन जाएगा हमारे देशवासियों के लिए.
  • बिजली खर्च में कटौती: इस स्कीम के अंतर्गत एक करोड़ घरों को मुफ्त बिजली मिलेगी और सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी भी जिससे प्रति साल सरकार को लाखों रुपए का बिजली उत्पादन पर होने वाले खर्चे से निर्यात मिलेगा.
  • प्रदूषण से छुटकारा: हमारे देश के ग्रामीण इलाकों में आज भी लकड़ी जलाकर खाना पकाया जाता है या अपने घर को रोशन किया जाता है. लकड़ी जलाने से पर्यावरण में बहुत प्रदूषण होता है. यह योजना भारत को साल 2070 तक कार्बन नेट 0 एमिशन वाला देश बनाने में भी लाभदायक होगी.

यह भी पढ़िए: सब खरीदो सस्ते में! मात्र ₹29,000 के इलेक्ट्रिक स्कूटर में मिल रही है 100 Km की रेंज, Dealer का नंबर भी प्राप्त करें!!

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana निर्वाह्य योग्यता:

यदि आप भी PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana कल आप उठाना चाहते हैं तो आपको निम्न बातों का ध्यान रखना पड़ेगा:

  • यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है और एक भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक डॉक्यूमेंट होना चाहिए जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि.
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक घर होना चाहिए जिसकी छत सीमेंट से बनी हो जिससे कि आप उसके ऊपर सोलर पैनल इंस्टॉल कर सकें.
  • PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana कल आप उठाने के लिए आपका नाम पर बिजली कनेक्शन होना चाहिए.
  • सबसे जरूरी चीज जो आपको इस योजना को लेते वक्त ध्यान में रखनी है कि आपके पास कोई और भारत सरकार द्वारा जारी की गई सोलर पैनल से जुड़ी सब्सिडी वाली योजना नहीं होनी चाहिए. यदि आपके पास कोई और योजना मिली तो आपकी एप्लीकेशन खारिज कर दी जाएगी.

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana का एप्लीकेशन प्रोसेस:

यदि आप भी PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana योजना का फायदा उठाना चाहते हैं और अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इस योजना की एप्लीकेशन भरनी होगी. इस योजना का एप्लीकेशन प्रोसेस कुछ इस प्रकार है:-

  • इस योजना का एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आपको की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा और सारी जरूरी जानकारी भरनी होगी.
  • सारी जरूरी जानकारी भरने के बाद आपको इस वेबसाइट पर अपने कस्टमर या मोबाइल नंबर से लॉगिन करना होगा.
  • लोगिन करने के बाद आपको रूफटॉप सोलर पैनल फॉर्म को भरना होगा. एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद आपको डिस्काउंट के अप्रूवल का इंतजार करना होगा.
  • डिस्काउंट अप्रूवल के बाद आपकी छत पर सोलर पैनल स्टॉल कर दिए जाएंगे और आपका नया मीटर भी लगवा दिया जाएगा.
  • इंस्टॉलेशन होने के बाद DISCOM आपके घर इंस्पेक्शन के लिए आएगी और आपका कमिश्नरी सर्टिफिकेट अप्रूव करेगी.
  • सर्टिफिकेट इंप्रूव होने के बाद आपको आपकी बैंक डिटेल और कैंसिल चेक अपलोड करना होगा. बैंक डिटेल और कैंसिल चेक अपलोड होने की 30 दिनों के भीतर सरकार द्वारा आपके अकाउंट में आपकी सब्सिडी ट्रांसफर कर दी जाएगी.

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana अप्लाई करने के लिए अनिवार्य दस्तावेज:

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होना जरूरी है:-

  • भारत सरकार द्वारा जारी किया गया आईडेंटिटी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि.
  • आपका एड्रेस प्रूफ.
  • आपका बिजली का बिल.
  • और आपकी रूप ओनर सर्टिफिकेट.

Leave a Comment

Join Telegram Group