पतंजलि का 3KW का सोलर सिस्टम लगवाएं, वह भी बिल्कुल नामात्र कीमत में…

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Patanjali ke 3 kilowatt solar system lagwane ka Price: यदि आपका घर या ऑफिस दिन भर में 8 से 10 यूनिट बिजली का खपत करता है, और आप अपने घर के बिजली के बिल से काफी ज्यादा परेशान हो चुके हैं और आपने सोच लिया है कि अपने घर पर पतंजलि का सोलर सिस्टम लगवाना है, तो यह ख्याल आपके लिए काफी बेस्ट है. भले ही सोलर सिस्टम को शुरुआती में लगाने का खर्चा आपको ज्यादा लगे लेकिन यह आपको लंबे समय के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है.

यदि आपका घर 8 से 10 यूनिट बिजली दिन भर में खपत करता है, तो आपको 3 किलोवाट का Off Grid सोलर सिस्टम लगवाना चाहिए, आप इस 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम के साथ 8 एलइडी लाइट, चार पंखे, एक कूलर, रेफ्रिजरेटर, दो एलईडी टीवी आदि जैसे कई उपकरण चला सकते हैं जिसमें आपको 4 से 12 घंटे तक का बैकअप देखने को मिलता है, आपको बता दे बैटरी बैकअप आपका उपकरणों पर डिपेंड रहता है, चलिए जानते हैं पतंजलि के 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत क्या है…

Patanjali ke 3 kilowatt solar system lagwane ka Price
Patanjali ke 3 kilowatt solar system lagwane ka Price

चाहिए 375W के 8 सोलर पैनल

की आपको बता दें 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम में आपको 375W के 8 सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी, यदि आप लोग लेटेस्ट टेक्नोलॉजी यानी Half Cut सोलर पैनल के साथ जाते हैं तो उनकी आठ सोलर पैनल की कीमत आपको लगभग ₹1.05 लाख पड़ेगी, या फिर आप लोग पॉलीसिस्ट लाइन टेक्नोलॉजी के साथ जाते हैं तो आपको आठ सोलर पैनल की कीमत मात्र ₹95,000 पड़ेगी.

आपको बता दें Half Cut टेक्नोलॉजी वाले सोलर पैनल पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी वाले सोलर पैनल के मुकाबले काफी ज्यादा बिजली का उत्पादन करते हैं और यह सर्दियों में भी काफी ज्यादा बिजली का उत्पादन करते हैं.

यह भी पढ़िए: सस्ता HP Laptop खरीदो, मिलेगी 8GB रैम, 512gb SSD, 12th Gen प्रोसेसर, बस ₹4,778 में

चाहिए 3.5 kVa का MPPT सोलर इन्वर्टर

आपको बता दे पतंजलि के 3 किलोवाट सोलर सिस्टम में आपको 3.5 kVA का MPPT सोलर इनवर्टर की जरूरत पड़ेगी, बता देंगे सोलर पैनल कर बैटरी को सपोर्ट करता है और आप इस सोलर इनवर्टर की मदद से घर के चादर उपकरण एक साथ चला सकते हैं बस इतनी सी है कि आपका लोड 3kW से ज्यादा का नहीं होना चाहिए,आप लोगों को बता दें पतंजलि का 3.5kVA का PWM सोलर इनवर्टर की कीमत आपको ₹60000 तक पड़ेगी.

चाहिए 150Ah चार की 4 बैटरियां

क्योंकि यह OFF-GRID सोलर सिस्टम है जिसमें आपको बैटरी की जरूरत पड़ती है, बता दें आपको 3 किलोवाट की सोलर सिस्टम में 150AH वाली चार सोलर बैटरियों की जरूरत पड़ेगी, जिसमें एक बैटरी कीमत आपको लगभग ₹10000 यानी चार बैटरी की कीमत आपको ₹40000 तक पड़ेगी.

अन्य खर्च

जैसा कि आपको भी पता होगा सोलर सिस्टम लगवाते समय आपको सोलर इन्वर्टर, सोलर पैनल, सोलर बैटरी के अलावा कुछ और भी खर्च करने होते हैं जैसे, पैनल स्टैंड जिसकी कीमत आपको लगभग ₹10000 पड़ेगी, DCDB बॉक्स जिसकी कीमत आपको ₹5000 पड़ेगी, DC वायर जिसकी कीमत आपको लगभग ₹3000 पड़ेगी, AC वायर जिसकी कीमत आपको लगभग ₹2000 तक पड़ेगी, MC4 कनेक्टर जिसकी कीमत आपको ₹500 तक पड़ेगी.

क्या है पतंजलि का 3 Kw सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

जैसा कि हमने आपको बताया यदि आपका घर या ऑफिस दिन भर में 8 से 10 यूनिट बिजली खपत कर लेता है तो आपके लिए पतंजलि का 3 किलो वाट का सोलर सिस्टम सबसे बेस्ट रहेगा, बता दे 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम की मदद से आप घर के जाकर उपकरण चला सकते हैं और यह सोलर सिस्टम दिन भर में 12 से 15 यूनिट बिजली का उत्पादन कर सकता है, अब बात करते हैं पतंजलि का 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा क्या होने वाला है, आपको बता दें पतंजलि का 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा 2.4 लाख से 2.30 लख रुपए तक आएगा.

Leave a Comment

Join Telegram Group