Loom solor का 3 kw सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा, इतना सस्ता…

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Loom solor 3 kw solor system price: क्या आप लोग भी बिजली के बल से परेशान हो चुके हैं, क्या आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवाने का प्लान बना रहे हैं, तो यह आर्टिकल आप लोगों की मदद करने के लिए ही लिखा गया है.

अगर आप लोग अपने बिजली का बिल पूरी तरह से जीरो करना चाहते हैं तो आपको अपने घर के लिए 3 किलोवाट का off grid सोलर सिस्टम लगवाना पड़ेगा. जो दिन भर में लगभग 12 से 15 यूनिट बिजली पैदा कर सकता है, साथ ही में इस 3 किलोवाट की सोलर सिस्टम के साथ हमें 3kva का सोलर इनवर्टर की जरूरत पड़ेगी जो मैक्सिमम 2400 w का लोड उठा सकते हैं, चलिए जानते हैं इस 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम के प्राइस और ऑल डिटेल के बारे में.

कौन-कौन से उपकरण चलेंगे

आपको बता दें कि इस 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम में हमें एक 3kva सोलर इन्वर्टर की आवश्यकता होगी जो अधिकतम 24000 वॉट का लोड ले सकता है , इसका मतलब है कि आप इस सोलर सिस्टम से घर के जायदातर उपकरणों को चला सकते हैं, जैसे गीजर, प्रेस, 1 एचपी का सबमर्सिबल, इंडक्शन, टीवी आदि उपकरण चला सकते हैं, लेकिन शर्त यह है कि एक बार का लोड 2400 वॉट से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़ेंOkinawa Cruiser की लॉन्च डेट आई सामने, देखकर Ola और Ather घबराए

सोलर पैनल की कीमत

बता दें 3 kw के सोलर सिस्टम में हमें 3 kw की सोलर पैनल की जरूरत पड़ती है, अगर आप लोग पुरानी टेक्नोलॉजी के साथ जाते हैं जो की पॉलीक्रिस्टॉल टेक्नोलॉजी है उसका 3 kw का सोलर पैनल आपको 26000 से 27000 तक का पड़ेगा, लेकिन आप लोगों का बजट ज्यादा है तो आप बेहतरीन टेक्नोलॉजी के साथ जा सकते हैं जो की मनो हाफ कट उसकी 3 kw सोलर पैनल की कीमत लगभग 30 से 32000 होगी.

MPPT सोलर इनवर्टर की कीमत

जैसा कि हमने आपको बताया 3 किलोवाट की सोलर सिस्टम में हमें 3 kva का सोलर इनवर्टर की जरूरत पड़ती है जो मैक्सिमम 2400 वाट का लोड उठा सकता है बता दे ऑफ ग्रिड सोलर इनवर्टर की कीमत ₹35000 होगी.

यह भी पढ़ेंओला ने मचाया तहलका! 300Km की रेंज के साथ आई है इलेक्ट्रिक बाइक

सोलर बैटरी की कीमत

आपको बता दें कि 3kva सोलर इन्वर्टर में हमें चार सोलर बैटरी की जरूरत पड़ती है. अगर आपका बजट कम है तो आप इस इन्वर्टर में 100 AH की चार बैटरी लगा सकते हैं. अगर आपका बजट ज्यादा है तो आप इस 3 kva सोलर इन्वर्टर को 150ah की चार सोलर बैटरियों से कनेक्ट कर सकते हैं। कीमत की बात करें तो 100 AH सोलर बैटरी की कीमत लगभग ₹10000/प्रत्येक और 150AH सोलर बैटरी की कीमत ₹15000/प्रत्येक तक होगी।

अन्य खर्च

आपको बता दें कि सोलर इन्वर्टर सिस्टम लगाते समय हमें सोलर पैनल, सोलर बैटरी, सोलर इन्वर्टर के अलावा कुछ अन्य खर्च करने पड़ते हैं जैसे अर्थिंग रॉड, तार, कनेक्टर, सुरक्षा उपकरण जैसे एसीडीबी, डीसीडीबी, अर्थिंग, माउंटिंग स्ट्रक्चर। . जैसे कई खर्च करने पड़ते हैं जिनकी कुल लागत लगभग ₹45 से ₹50000 तक आती है।

3kw सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

सारे प्रोडक्ट देखें और खरीदें यहां क्लिक करें

अगर हम 3 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने की लागत की बात करें तो इस सोलर सिस्टम को लगाने की कुल लागत लगभग 1.90 लाख रुपये से 2.10 लाख रुपये होगी।

Leave a Comment

Join Telegram Group