50% कम कीमत पर लगवाएं LOOM SOLAR का 3KW का सोलर सिस्टम.

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

यदि आप लोगों का घर और परिवार काफी ज्यादा बड़ा है, और आप अपने घर के बिजली के बिल से काफी ज्यादा परेशान है और आप सोच रहे हैं कि हमको सोलर सिस्टम लगवा लेना चाहिए जिससे, बिल भी काफी ज्यादा काम हो जाए और घर के ज्यादातर उपकरण भी चल सके तो आज का यह लेख आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होने वाला है, आपके घरों में ज्यादा वॉट वाले उपकरण है जैसे AC, माइक्रोवेव, समरसेबल और आप इन सबको सोलर सिस्टम से चलने का विचार बना रहे हो जिससे आपका बिजली का बिल काफी ज्यादा काम हो जाए तो आपको अपने घर के लिए 3 KW का सोलर सिस्टम लगवाना चाहिए.

बता दे यह सोलर पैनल दिन भर में 12 से 15 यूनिट बन सकता है और आपके घर के सभी अप्लायंस को चलाने की सक्षम होगा, आज हम जानेंगे कि आपका 3 किलोवाट Off Grid सिस्टम लगवाने का क्या खर्चा होगा, चलिए शुरू करते हैं.

LOOM SOLAR
LOOM SOLAR

सोलर पैनल

अगर आपका बजट सही है तो आपको 550W के 6 Mono PERC लेने होंगे, जिसकी प्रति सोलर पैनल कीमत लगभग 17000 रुपए होगी. यदि आप लोग का बजट कम है तो आप पाली क्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी के साथ जा सकते हैं जिसकी पर पैनल कीमत 14 से ₹15000 तक आएगी.

यह भी पड़े- अब सरकार दे रही है, ₹60000! 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाने पर! जानिए कैसे

3kW Loom Solar Inverter

इस सोलर सिस्टम में आपको 3 KVA का MPPT सोलर इनवर्टर की आवश्यकता होगी, बता दे यह सोलर इन्वर्टर 3KW क हीं लोड ले सकता है, आप इस सोलर सिस्टम से घर के जाकर उपकरणों को चला सकते हैं, बस शर्त यह है कि लोड आपका 3KW से ज्यादा का नहीं होना चाहिए. और यह इनवर्टर चार बैटरी है सपोर्ट कर सकता है.

सोलर बैटरी

सिस्टम इस सोलर इनवर्टर के साथ आप 150Ah की 3 या 4 बैटरी को जोड़ सकते हैं बता दे 150 AH की लिथियम और बैटरी की कीमत लगभग 20 से ₹25k है, यदि आपका बजट कम है तो आप 100 AH की लिथियम आयन बैटरी या 100 AH की लीड एसिड बैटरी के साथ जा सकते हैं जिसकी कीमत काफी कम होगी.

टोटल कीमत

सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर और सोलर बैटरी के साथ कुछ अन्य खर्च भी होते हैं जैसे Mounting structure, cables, fuses, MCBs, etc आपका 20 से 25K रुपए तक का आ जाएगा, बता दे 3KW 16 सिस्टम लगवाने का खर्चा आपका 260000 से 2 लाख 90000 रुपए तक होगा.

Leave a Comment

Join Telegram Group