Eastman का 2 Kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Eastman 2 kw solor System Price: बता दे भारत में जिस प्रकार ग्रीन एनर्जी को अपनाया जा रहा है उसे देखकर अब तो ऐसा लग रहा है कि आने वाले 10-20 सालों में भारत कुछ हद तक प्रदूषण को कम कर देगा. जैसा कि हम सभी को पता है भारत में सोलर एनर्जी की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ती जा रही है अब तो शहर हो या गांव लोग सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं. आज हम भारत की जानी-मानी कंपनी के 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम लगवाने के खर्चे के बारे में बात करेंगे बता दें इस कंपनी का नाम Eastman है.

आज के इस बेहतरीन आर्टिकल में हम कई सवालों के बारे में जानेंगे जैसे कि ईस्टमैन के 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने की लागत क्या है, यह कौन से उपकरण चला सकता है, यह एक दिन में कितनी यूनिट का उत्पादन करेगा, इसमें कितनी बैटरी की आवश्यकता होगी जैसे कई सवाल, चलिए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से.

Eastman 2 kw solor System Price
Eastman 2 kw solor System Price

किन-किन उपकरणों की होगी जरूर

अगर आपका घर दिन भर में 1.5-2.0 kw बिजली की खपत करता है तो 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम आप लगवा सकते हैं, जिसके लिए आपको 2 से 2.5 KVA 16 इनवर्टर की जरूरत पड़ेगी, और साथी में दो बैटरी की जरूरत पड़ती है. इसके अलावा आपका स्टैंड वायरिंग और सेफ्टी डिवाइस की जरूरत पड़ती है.

यह भी पढ़ें- Ola S1 Pro Gen 2: मात्र ₹16,000 रुपए की मिनिमम डाउन पेमेंट पर घर लाइए, मिलेगी 195 Km की शानदार रेंज!

Eastman 2 kw solor pannel Price

बता दे कंपनी तीन तरह की टेक्नोलॉजी वाले सोलर पैनल बनती है जो की है पॉलिटेक्नोलॉजी, मनो हाफ कट और बाय फेशियल सोलर पैनल, अगर आप लोगों के पास ज्यादा बजट नहीं है तो आप लोग पॉलीटेक्नोलॉजी के साथ जा सकते हैं, जिसकी 2 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत ₹60000 आएगी अगर आपका बजट ज्यादाहै तो आप मनो हाफ कट और बाय फेशियल सोलर पैनल के साथ जा सकते हैं जिसकी 2 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत 70 से 90000 के आसपास होगी। बता दे दो किलोवाट का सोलर पैनल दिन भर में 8 से 12 यूनिट बिजली बन सकता है.

यह भी पढ़ें- 1 लाख के अंदर आने वाली तीन long Range इलेक्ट्रिक स्कूटर

2Kva सोलर इन्वर्टर प्राइस

अगर हम 2 केवीए PWM सोलर इन्वर्टर की बात करें तो 2 केवीए सोलर इन्वर्टर दो बैटरी को सपोर्ट करता है और भारतीय बाजार में इस इन्वर्टर की कीमत लगभग ₹15000 है। आपको बता दें कि यह इन्वर्टर ज्यादातर घरेलू उपकरणों को चला सकता है, शर्त वह यह कि लोड 2 किलोवाट से ज्यादा नहीं होना चाहिए और इसमें हमें 60 वीओसी रेंज भी देखने को मिलती है।

100-200 Ah बैटरी की कीमत

सोलर बैटरी की बात करें तो इस दो के लिए के 16 इनवर्टर के साथ आप 100 या 150 ah की बैटरी को जोड़ सकते हैं अगर आपका बजट कम है तो 100ah आप की 16 बैटरी के साथ जा सकते हैं जिसकी भारतीय बाजार में कीमत लगभग 6 से 7000 रुपए है, अगर आपका बजट ज्यादा है तो आप 150 ah सोलर बैटरी के साथ भी जा सकते हैं जिसकी कीमत लगभग 8 से ₹10000 के बीच आएगी.

अन्य खर्च

बता दे हमें सोलर सिस्टम लगवाते समय कई अन्य खर्च भी करने होते हैं सोलर पैनल, सोलर बैटरी, सोलर इनवर्टर के अलावा जिसमें हमें स्ट्रक्चर, सेफ्टी डिवाइस, वायर जैसे अन्य खर्च भी करने होते हैं जिसकी कुल लागत 10 से ₹12000 आती है.

Eastman के 2 kw सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

अगर आपके घर में दिन भर में मात्र 1.5 से 2 kw बिजली की खपत होती है तो आप 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं. बता दे यह सोलर सिस्टम दिन भर में 8 से 9 यूनिट की बिजली बनाता है और इसकी कुल लागत की बात करें तो इस 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम की कुल लागत लगभग ₹1.6 लाख से 2 लाख आने वाली है

Leave a Comment

Join Telegram Group