बस इतनी कम कीमत पर लगवाएं Eapro का 3kW का सोलर सिस्टम

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Eapro 3kW Solor System Price: आजकल गांव में नहीं शहरों में भी लोग सोलर सिस्टम को लगवाना काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं. क्योंकि शहरों और गांव के लोग अपने बिजली के बिल से काफी ज्यादा परेशान है. यदि आप लोग अपने घर के बिजली के बिल को जीरो करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द सोलर सिस्टम लगवा लेना चाहिए जिससे आपको लंबे समय तक काफी ज्यादा फायदा मिलने वाला है.

यदि आप लोगों का परिवार बड़ा है और आपके घर में दिन भर की बिजली की खपत 10 से 15 यूनिट है तो आपको Eapro का 3kW का सोलर सिस्टम लगवाना चाहिए, 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम से आपके घर के ज्यादातर उपकरण जैसे तीन-चार कलर, वाशिंग मशीन, फ्रिज, लाइट, पंख, आदि जैसे उपकरण आप तीन किलो वाट के सोलर पैनल से आराम से चला सकते हैं. बता दें आप 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम अलग-अलग इनवर्टर और अलग-अलग सोलर पैनल से तैयार कर सकते हैं. यदि आपका बजट ज्यादा है तो आपको हायर टेक्नोलॉजी के साथ जाना होगा यदि आपका बजट कम है तो आपको काम टेक्नोलॉजी वाले सोलर पैनल के साथ अपना सोलर सिस्टम तैयार करना होगा.

Eapro 3kW Solor System Price:

Eapro 3Kw Polycrystalline and Mono Perc Solar Panel Price

बता दे पॉलीक्रिटेस्टाइनल सोलर पैनल सबसे ज्यादा लगवाए जाने वाले सोलर पैनल है, जिसकी कीमत भी काफी कम होती है, बता दे आपका जितना बड़ा सोलर सिस्टम होगा पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के साथ आपके उतने ही ज्यादा पैसा बचते हैं. बता दे पॉलीक्रिस्टलाइन के 3 किलोवाट की सोलर पैनल की कीमत मात्र 85000 है. लेकिन पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के साथ जाने का सबसे बड़ा डिसएडवांटेज यह है कि यह सर्दी और बारिश के समय में काफी कम बिजली बनाता है.

यदि आपका बजट ज्यादा है तो आपको Mono Perc सोलर पैनल खरीदना चाहिए क्योंकि यह सबसे ज्यादा अच्छे होते हैं, आपको पता दें आपका जितना बड़ा सोलर सिस्टम होगा आपका Mono Perc सोलर पैनल के साथ उतना ही ज्यादा खर्च होता है. बता दे Mono Perc के तीन किलोवाट की सोलर सिस्टम की कीमत ₹100000 है. बता दे इस सोलर पैनल की सबसे बड़ी खास बात यह है कि यह बारिश और सर्दियों में भी काफी अच्छी बिजली का उत्पादन करता है.

अभी जानिए Ola S1 Pro: मिल रहा है ₹10,000 तक का कैश डिस्काउंट! इंश्योरेंस फ्री और जीरो डाउन पेमेंट ऑप्शन भी दिया जा रहा है

3 kVa Solar Inverter price

बता दे 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम के साथ हमें 3 KvA का MPPT सोलर इनवर्टर की जरूरत पड़ती है जो 4 -6 बैटरी की जरूरत पड़ती है. बता दें आप 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम के साथ आपका घर के ज्यादातर उपकरण जैसे वाशिंग मशीन, फैन, कलर, लाइट, फ्रिज जैसे उपकरण चला सकते हैं लेकिन शर्त यह है कि आपका लोड 3kW से ज्यादा का नहीं होना चाहिए, बता दे Eapro का 3 KVA का सोलर इनवर्टर लगभग 65000 से ₹70000 के बीच पड़ेगा.

150 Ah सोलर बैट्री प्राइस

बता दे आपको 3 किलोवाट के सोलर पैनल में लगभग 150 Ah की चार बैटरी की जरूरत पड़ेगी. एक 150 Ah सोलर बैटरी की कीमत ₹12000 है, और आपको चार सोलर बैटरी की जरूरत पड़ेगी जिसकी कुल कीमत 48000 होगी.

अन्य खर्च

आपको बता दें 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम लगवाते समय आपके सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर, सोलर बैटरी के अलावा कुछ और भी खर्च होते हैं, जैसे सेफ्टी डिवाइस, सोलर चार्ज कंट्रोलर, अर्थिंग वायरिंग की भी जरूरत पड़ती है इसके कुल खर्च ₹15000 तक आता है.

कुल कीमत

यदि आप अपने घर के बिजली के बिल से परेशान है, और आपका परिवार भी काफी बड़ा है जो दिन भर में 10 से 15 यूनिट की बिजली खपत कर लेता है. तो आपके लिए 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम काफी बेस्ट रहेगा, बता दें Eapro का 3kW का सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा ₹200000 तक आएगा.

Leave a Comment

Join Telegram Group