घर के लिए सबसे अच्छा सोलर सिस्टम कौन सा है ?

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

अगर आप भी एक अच्छी सोलर कंपनी का सोलर सिस्टम solar system लगवाने की सोच रहे हैं. तो आज के इस शानदार लेख में हम आपको इंडिया की नंबर वन Loom Solar सोलर कंपनी के बारे में बताएंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें तो, यह कंपनी 50,000 से भी ज्यादा सोलर सिस्टम भारतीय नागरिकों के घरों में लगा चुकी है. यह कंपनी काफी रिलायबल भी है और भरोसेमंद भी है अगर सोलर सिस्टम की बात की जाए तो सबसे पहले लूम सोलर का ही नाम आता है. आज हम आपको इस कंपनी के सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा, सब्सिडी, क्यों हमें लूम सोलर का ही सोलर सिस्टम लगवाना चाहिए और भी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी आपसे साझा करेंगे परन्तु सबसे पहले ये जानना भी अति आवश्यक हो जाता है की हमको सोलर सिस्टम की जरुरत ही क्यों है? तो चलिए जानते हैं बिना किसी देरी के…

क्यों है सोलर सिस्टम solar system की जरुरत?

हर क्षेत्र के लिए बिजली की मांग साल-दर-साल बढ़ रही है और वर्तमान में कोयले जैसे पारंपरिक प्राकृतिक संसाधनों के माध्यम से 70% बिजली उत्पादन होता है। इसलिए बिजली की दरों की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है जिसका बोझ आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है, इससे बचाव के लिए भारत ने नवीकरणीय ऊर्जा के माध्यम से 70% बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा है। जिसमे सूर्य का प्रकाश एक निःशुल्क प्राकृतिक संसाधन है, जिससे की हम सोलर सिस्टम के माधयम से बिजली बना कर इस्तेमाल कर सकते है और बढ़ते बिजली के बिल से छुटकारा पा सकते है।

सोलर सिस्टम कितने प्रकार के आते है?

आमतौर पर लोग तीन तरह के रूफटॉप सोलर सिस्टम rooftop solar system का इस्तेमाल करते हैं। आइए एक-एक करके इनको समझते हैं।

On Grid Solar System – इस प्रकार का रूफटॉप सोलर सिस्टम उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जो अपने मासिक बिजली बिल में कटौती करना चाहते हैं। यह सोलर सिस्टम आपके स्थानीय ग्रिड से जुड़ा हुआ होता है, इसका मतलब है कि यह आपके घर और व्यवसाय में बिजली का प्राथमिक स्रोत बन जाता है। ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम आपके बिजली बिल को 80% तक खत्म करने के लिए सबसे अच्छा है और साथ ही अतिरिक्त बिजली को स्थानीय डिस्कॉम को वापस बेचकर राजस्व भी उत्पन्न किया जा सकता है।

Off Grid Solar System – इस प्रकार का रूफटॉप सोलर सिस्टम आम तौर पर उन दूरदराज के क्षेत्रों या इलाकों के लिए सही है जहां आमतौर पर लंबे समय तक बिजली कटौती होती है। ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम एक बैटरी आधारित रूफटॉप सोलर सिस्टम है जो ग्रिड से जुड़ा नहीं है, यह अपने आप चलता है। इसका प्रमुख घटक लिथियम बैटरी है जो सूरज की रोशनी नहीं होने या स्थानीय ग्रिड बिजली आपूर्ति बंद होने पर पावर बैकअप देती है।

Hybrid Solar System – इस प्रकार के रूफटॉप सोलर सिस्टम में ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम और ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम दोनों की गुणवत्ता होती है, जिसका अर्थ है कि यह आपके स्थानीय ग्रिड से जुड़ा होता है और आपको रात या आपातकालीन समय के दौरान पावर बैकअप देता है। हाइब्रिड सौर प्रणाली के साथ, आप उच्च बिजली बिल की परेशानी के बिना अपने घर में 24×7 बिजली का आनंद ले सकते हैं। साथ ही इस प्रकार के रूफटॉप सोलर सिस्टम से आप अतिरिक्त बिजली वापस बेच सकते हैं और क्रेडिट अर्जित कर सकते हैं।

सबसे उत्तम सोलर सिस्टम solar system

solar system for home घर के मालिकों के लिए एक आशाजनक और जिम्मेदार विकल्प का प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि उनके पास उच्च बिजली बिल में कमी सहित कई लाभ हैं, लेकिन घर के लिए कई रूफटॉप सोलर सिस्टम उपलब्ध हैं, अब बड़ा सवाल यह है कि घर के मालिकों के लिए कौन सा उपयुक्त है। सोलर विशेषज्ञों के अनुसार “हाइब्रिड सोलर सिस्टम” घर के लिए सबसे उपुक्त है क्योंकि वे आपको दोहरे लाभ देते हैं।

सोलर सिस्टम Solar System Price

सोलर सिस्टम का प्राइस इस बात पर निर्भर करता हैं की आपके सोलर सिस्टम का प्रकार क्या है और वे कितने साइज या किलो वाट का है। Residential solar system के शुरवात 1 किलोवाट से हो जाती है जो की 10 किलोवाट तक रहती है जिसकी कीमत 80,000 रूपए से शुरू हो जाती है। लूम सोलर “solar power market ” में अपने लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल जैसे की बाइफेसियल सोलर पैनल के लिए प्रसिद्ध है जो की दोनों साइड से बिजली उत्पन करने की क्षमता रखता है जिसकी कीमत मात्र 20,000 रूपए से शुरू हो जाती है।

LOOM SOLAR का ही सोलर सिस्टम solar system क्यों खरीदना चाहिए

बात करें, लूम सोलर कंपनी की तो भारत में यह अब नंबर वन कंपनी बन चुकी है सोलर सिस्टम के मामले में बता दें यह कंपनी भारत में इतने कम समय में 50,000 से भी ज्यादा घरो में सोलर सिस्टम लगा चुकी है, लूम सोलर कंपनी Solar panel manufacturer है इनकी खुद की manufacturing unit है इसलिए इनके सोलर पैनल, सोलर बैटरी और सोलर इनवर्टर की कीमत अन्य कंपनियों के मुकाबले कम है। इसलिए ये कंपनी पुरे भारत में 3 to 5 दिनों में डिलीवरी की सुविधा प्रदान करती है। साथ ही ये कंपनी after installation service भी देती है जिसमे customer को कुछ भी दिक्कत आने पर कंपनी के engineers द्वारा 48 घंटे के अंदर ठीक कर दिया जाता है।  

EMI पर भी देती है सोलर सिस्टम

इस कंपनी के साथ जुड़ने में सबसे अच्छी बात यह है की आप मोबाइल से भी कम किस्तों पर अपने घर या बिज़नेस में सोलर सिस्टम लगवा सकते है। बहुत सारी बैंकिंग और नॉन बेकिंग कम्पनीज के साथ लूम सोलर का tie up है जिसके माधयम से कम rate of interest पर आसान किश्ते बनवा कर सोलर सिस्टम आप खरीद सकते है और बढ़ते बिजली के बिल से छुटकारा पा सकते है। साथ ही राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा घरों पर सोलर सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी की सुविधा भी प्रदान की जा रही है जो की 3 से ले कर 10 किलो वाट के on gird सोलर सिस्टम पर दी जाती है।

Leave a Comment

Join Telegram Group