Types Of Solar Panel: जानिए भारत में मौजूदा कितने प्रकार के सोलर पैनल है! कौन सा आपके लिए बेहतर है

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Types Of Solar Panel: जैसा कि हम सभी जानते हैं की, भारतीय नागरिकों को बिजली की समस्या बहुत होती है, क्योंकि दिन पर दिन बिजली की यूनिट्स बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में आम आदमी को बिल देने में दिक्कत होती है.

आज के इस लेख में हम आपको यह बताएंगे कि सोलर पैनल कितने प्रकार के होते हैं. और कितने फायदेमंद होते हैं, तो आईए जानते हैं Types Of Solar Panel के बारे में सब कुछ…

Types Of Solar Panel
Types Of Solar Panel

कितने प्रकार के होते हैं, सोलर पैनल(Types Of Solar Panel)

सोनल सोलर पैनल के दो प्रकार होते हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दे तो, सबसे ज्यादा सोलर पैनल सिलिकॉन नाम के तत्व से बनाए जाते हैं. और सिलिकॉन नाम का तत्व ज्यादातर बालू में पाया जाता है. और इस तत्व की पूरे विश्व में कोई कमी नहीं है.

लेकिन इस तत्व को बालू में से निकलना काफी कठिन होता है. और कठिन होने के साथ-साथ यह काफी महंगा भी हो जाता है. केवल शुद्ध सिलिकॉन ही सोलर पैनल बनाने के काम आता है. क्योंकि शुद्ध सिलिकॉन ही सौर ऊर्जा को अच्छी तरीके से उपयोगी बनता है.

सिलिकॉन के मुख्य प्रकार

भारतीय बाजार में ज्यादातर सिलिकॉन के दो मुख्य प्रकार बहुत ज्यादा प्रचलित है. तो आईए जानते हैं कौन-कौन से मुख्य प्रकार हैं.

सबसे पहला प्रकार मोनोक्रिस्टलाईन सोलर पैनल है, जिसमें शुद्ध सिलिकॉन की एक पतली क्रिस्टल लेयर से सोलर पैनल बनाया जाता है. लेकिन यह काफी महंगा होता है और इसमें थोड़ी सी भी कमी आने पर. अच्छी तरीके से बिजली उत्पादन नहीं कर पता है.

और दूसरा प्रकार पॉलीक्रिस्टलाईन सोलर पैनल है, जिसमें एक सोलर सेल के अंदर अनेक क्रिस्टल लेयर होती है. और यह मोनो क्रिस्टल लाइन सोलर पैनल से भी सस्ते होते हैं. लेकिन यह उतना बिजली का उत्पादन नहीं कर पाते हैं जितना मोनो क्रिस्टल लाइन सोलर पैनल करते हैं.

दोनों में से फायदेमंद कौन है

और दोनों में से फायदेमंद की बात की जाए तो, इसमें से फायदेमंद मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल है. क्योंकि इसमें शुद्ध सिलिकॉन का उसे किया गया है, और यह ज्यादा बिजली उत्पादन करती है. पाली क्रिस्टलाइन सोलर पैनल की तुलना में. जो आपके लिए बेस्ट होगी वह होगी मोनो क्रिस्टल लाइन सोलर पैनल.

बिजली से चलने वाले सारे प्रोडक्ट यहां से खरीदेंयहां क्लिक करें

मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के फायदे

  • यह पैनल बिजली ज्यादा उत्पादन करती हैं, और जल्दी बैटरी को चार्ज कर देती हैं
  • इन्हें छत पर लगाने का खर्चा कम होता है
  • कम ऊर्जा में ज्यादा बिजली उत्पादन करती हैं
  • और घर की जितनी भी बिजली से चलने वाली चीज हैं उन्हें यह सोलर पैनल आराम से चला देता है.

अगर आप सोलर पैनल से रिलेटेड हर एक जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं, तो अभी हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़िए और हर एक तरीके के सोलर पैनल की जानकारी प्राप्त करिए धन्यवाद.

Leave a Comment

Join Telegram Group