जानिए Adani 2KW Solar System लगवाने का टोटल खर्चा! कीमत होगी आपके बजट में, घर के बिजली का बिल भी होगा जीरो

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Total Cost of Installing Adani 2KW Solar System: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि, आज की डेट में भारत के सभी निवासी काफी तेजी से सोलर ऊर्जा की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं. ऐसे में शहरी इलाकों में भी सोलर सिस्टम का उपयोग काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है. आपको बता दें अब आम भारतीय नागरिकों द्वारा बिजली के सभी उपकरण चलाने के लिए सोलर सिस्टम का उपयोग किया जा रहा है. ऐसे में बात आती है सबसे टिकाऊ और मजबूत सोलर सिस्टम किस कंपनी का है, आपको बता दें आज की डेट में अदानी कंपनी का सोलर सिस्टम सबसे बेस्ट और टिकाऊ साथ ही साथ बजट फ्रेंडली है.

आप अपने घर के लिए या किसी अन्य उपकरण को चलाने के लिए अदानी कंपनी का 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं. तो उसके लिए आपको यह जानना चाहिए की 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम दिन में लगभग कितनी यूनिट बिजली की प्रोड्यूस करता है. आपको बता दें 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम दिन में लगभग 8 से 10 Unit बिजली की Produce करता है.

तो आज के इस शानदार आर्टिकल में हम आपको अदानी कंपनी का 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का टोटल खर्चा बताएंगे सभी कॉम्पोनेंट्स के साथ, अगर आप अदानी कंपनी का 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं. तो इस शानदार लेख को शुरू से लेकर अंत तक अच्छी तरीके से पढ़ें और कम कीमत में अदानी कंपनी का 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाएं…

Total Cost of Installing Adani 2KW Solar System
Total Cost of Installing Adani 2KW Solar System

Adani 2KW Solar System के लिए सोलर पैनल

जैसा कि हम सभी जानते हैं सोलर सिस्टम लगवाने के लिए हमें सोलर पैनल की आवश्यकता होती है. तो आपको बता दें भारतीय बाजार में दो प्रकार के सोलर पैनल मौजूद है, सबसे पहले पुरानी टेक्नोलॉजी का सस्ता पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल और दूसरा नई टेक्नोलॉजी का Mono Perc सोलर पैनल है. अगर आप नई टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको लगभग ₹80,000 रुपए तक पड़ सकता है.

यह भी पढ़िए-अब खरीदो Dell 14 लैपटॉप बिल्कुल सस्ते में, ₹1707 देकर खरीदे…

Adani 2KW Solar System के लिए सोलर इन्वर्टर

आपकी जानकारी के लिए बता दे तो, भारतीय बाजार में तीन प्रकार के सोलर इनवर्टर मौजूद है. Off ग्रेड सोलर इन्वर्टर, On ग्रिड सोलर इन्वर्टर और हाइब्रिड सोलर इन्वर्टर अगर आप 2 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए 1 किलोवाट का ऑफ ग्रेड सोलर इनवर्टर लगवाते हैं, तो आपको लगभग 25000 रुपए तक का पड़ सकता है.

यह भी पढ़िए- पतंजलि का 3KW का सोलर सिस्टम लगवाएं, वह भी बिल्कुल नामात्र कीमत में…

Adani 2KW Solar System के लिए सोलर बैटरी

2 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाने के लिए आपको चार 150 Ah की सोलर बैटरी की आवश्यकता होगी, आपको बता दें एक बैटरी की कीमत लगभग ₹15,000 है, तो लगभग चार बैटरियों की कीमत ₹60000 होगी आपको 2 किलो वाट के सोलर सिस्टम के लिए सोलर बैट्रींयों की कीमत लगभग ₹60000 तक पड़ सकती है.

Adani 2KW Solar System लगवाने के लिए होंगे कुछ अन्य खर्च

जैसा कि हम सभी जानते हैं सोलर सिस्टम लगवाने के लिए हमें कुछ अन्य खर्च भी करने होते हैं. जैसे-सोलर स्टैंड, एसी डीसी बॉक्स, Wire, कनेक्टर और अर्थिंग अरेस्टर कनेक्टर आदि चीजों को खरीदने के लिए. आपको लगभग 10 से ₹15000 खर्च करने होंगे.

Adani 2KW Solar System लगवाने के लिए टोटल खर्चा

अगर आपने तय कर लिया है की आपको 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाना है, और आपको जानना है कि अदानी कंपनी का 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाने के लिए टोटल खर्चा कितना आएगा. तो आपको बता दें यदि आप अदानी कंपनी का 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो आपको लगभग ₹1,65,000 से लेकर ₹1,10,000 तक खर्च करने होंगे.

Leave a Comment

Join Telegram Group