भारत में लॉन्च होगी टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार! जल्द ही बनेगा टेस्ला का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Tesla electric car in India: एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी अब भारतीय बाजार में अपने वाहन को लॉन्च करने के लिए तैयार है। पिछले कई सालों से टेस्ला भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की बात कर रही है, लेकिन भारत सरकार के नियम और शर्तों के कारण टेस्ला के लिए अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करना बहुत मुश्किल था। लेकिन अब आपको बता दें कि टेस्ला की भारत में एंट्री का रास्ता साफ होता दिख रहा है।

Tesla electric car in India
Tesla electric car in India

भारत सरकार ने टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की चर्चा शुरू कर दी है। खबरों के मुताबिक टेस्ला की टीम ने भारत सरकार को प्रस्ताव दिया है कि हम अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट भारत में ही लगाएंगे. जो हर साल 500000 यूनिट्स तैयार करेगी, इसके साथ ही इन गाड़ियों की कीमत भी किफायती होगी। बताया जा रहा है कि टेस्ला इलेक्ट्रिक कार की कीमत 18 से 20 लाख तक हो सकती है।

Bajaj Finance Two Wheeler Loan Kaise Lete Hai: यहां है पूरी जानकारी

लॉन्च करने में क्या क्या समस्या है

पहले टेस्ला की को अपनी इलेक्ट्रिक कारकारो को भारत में लॉन्च करने में कुछ दिक्कतें थी। पहली समस्या यह है कि भारत में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशनों का बुनियादी ढांचा अभी बहुत कम है। टेस्ला को अपनी कार बेचने के लिए, ग्राहकों को समझाना पड़ेगा कि उनके पास चार्जिंग सुविधा उपलब्ध है।

Tesla electric car in India
Tesla electric car in India

दुसरा समस्या यह है कि भारत में इलेक्ट्रिक कार पर टैक्स और इंपोर्ट ड्यूटी बहुत अधिक है। टेस्ला को अपनी कार के लिए किफायती दाम ऑफर करने के लिए, सरकार से बातचीत करनी पड़ेगी कि वो टैक्स एंड इंपोर्ट ड्यूटी कम करे। टेस्ला ने अभी तक भारत में कोई मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नहीं बनाया था. लेकिन अब टेस्ला अपना पहला मैन्युफैक्चरर प्लांट भारत में लगाने की कोशिश कर रहा है अब टेस्ला सरकार की ऑफिशियल स्टेटमेंट का इंतजार कर रहा है.

BMW ने लॉन्च किया 7 लाख का इलेक्ट्रिक स्कूटर- नहीं पड़ेगी DL की जरूरत, जानें क्या हैं खूबियां

अमेरिका से सस्ता होगा इलेक्ट्रिक कारों का दाम

टेस्ला चीन में अपनी इलेक्ट्रिक कारों को तैयार कर रही है। लेकिन अब वह भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने के लिए बेहतर बेस की तलाश में है। अमेरिकी बाजार की बात करें तो टेस्ला की शुरुआती इलेक्ट्रिक कार की कीमत 43,390 डॉलर (करीब 35 लाख रुपये) है। लेकिन भारतीय बाजार में टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों की शुरुआती कीमत 18 से 20 लाख होगी।

Leave a Comment

Join Telegram Group