Smarten का 6Kw सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

क्या आपका परिवार बड़ा है और घर में ज्यादातर उपकरण बिजली से चलते हैं और आप इसकी बिजली के बिल को लेकर चिंतित हैं तो आप 6 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं, हालांकि दो या तीन किलोवाट का सोलर सिस्टम ज्यादातर घर के बिजली सी चलने वाले उपकरण जैसे फ्रिज, कूलर, समरसेबल, पंखा आदि चला सकते हैं लेकिन अगर आपका परिवार काफी बड़ा है तो आप 6KW का सोलर सिस्टम लगवा सकते, बता दे 6 किलोवाट का सोलर सिस्टम दिन भर में 25 से 30 यूनिट की बिजली पैदा कर सकता है.

जैसा कि हम सभी को पता है देश भर में सोलर सिस्टम की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ती जा रही है और सरकार भी यही चाहती है कि ज्यादातर घरों में सोलर सिस्टम लगा हो इसलिए सरकार भी कई योजना के तहत कई सारे सोलर से चलने वाले उपकरण फ्री में देती है, लेकिन आज हम Smarten के 6 KW के सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा के बारे में विस्तार से बात करेंगे, चलिए शुरू करते हैं आज के इस शानदार लेख को

Smarten
Smarten

Smarten 6kw Solar Inverter Price

आपको बता दें कि स्मार्टन कंपनी का 6 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने के लिए आपको स्मार्टन कंपनी का ही 7KVA का सोलर इन्वर्टर खरीदना होगा जो 6500w टक सोलर पैनल को सपोर्ट करता है और यह सोलर इन्वर्टर 5 किलोवाट का भार उठा सकता है, आइए आपको बताते हैं कि इस सोलर इन्वर्टर में मैं आपको आठ बैटरी लगानी होगी और भारतीय बाजार में इस इन्वर्टर की कीमत लगभग 65000 रुपये है।

Smarten Solar Battery Price

जैसा कि हमने आपको बताया कि स्मार्टन के इस 7.5 Kva सोलर इन्वर्टर पर हमें आठ बैटरी लगानी होगी, अगर आप लोगों का बजट कम है तो आप 100Ah सोलर बैटरी ले सकते हैं, आठ बैटरी की कीमत लगभग 80000 रुपये होगी, यदि आपका बजट है अच्छा है तो आप 150ah सोलर बैटरी ले सकते हैं जिसकी आठ बैटरियों की कीमत लगभग 1.15 लाख रुपये होगी। अगर आपका बजट ज्यादा है तो आप 200ah सोलर बैटरी भी ले सकते हैं, जिसकी आठ बैटरियों की कीमत लगभग 1.50 लाख रुपये होगी।

6kw Solar Panel Price

जैसा कि हम सभी को पता है सोलर सिस्टम का सबसे अहम पार्ट सोलर पैनल होते हैं, बता दें Smarten कंपनी दो तरह के सोलर पैनल पर आती है पहले Polycrystalline Solar Panel और दूसरा Mono PERC Solar Panel. बता दे इस कंपनी का 6 किलोवाट का Polycrystalline Solar Panel की कीमत लगभग 1.70 लाख रूपए है वही बात करें Mono PERC Solar Panel की तो इसकी 6 Kw के सोलर पैनल की कीमत लगभग  Rs.190,000 है

Smarten का 6 Kw का सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

अब बात करते हैं 6 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने की लागत के बारे में, यदि आप 100ah सोलर बैटरी और पॉली क्रिस्टलीय तकनीक के साथ जाते हैं, तो आपके 6 किलोवाट सोलर सिस्टम की लागत लगभग 345,000 रुपये होगी, और यदि आप 150ah सोलर बैटरी लेते हैं। और मोनो पीईआरसी सोलर पैनल, आपके 6 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत लगभग 400,000 रुपये होगी।

Leave a Comment

Join Telegram Group