Simple One: इलेक्ट्रिक स्कूटर के दीवानो अब खुश हो जाओ! मिलेगी ₹85,000 तक की सब्सिडी, नहीं देना रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Simple One Electric Scooter With All Subsidy in India 2024: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अब हमारी सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बहुत बढ़ावा दे रही है. क्योंकि कुछ बीते हुए सालों में फॉसिल फ्यूल्स की बहुत तेजी से खपत हुई है. जिस वजह से पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई, लेकिन अब सरकार आम भारतीय नागरिकों को बढ़ावा दे रही है इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए, क्योंकि पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहन हमारे वातावरण और पर्यावरण को नुकसान करते हैं बहुत ज्यादा मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड प्रोड्यूस करके, साथ ही साथ ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर का 80% फंड सिर्फ पेट्रोल, डीजल और कच्चे तेल को खरीदने में ही चला जाता है.

जिस वजह से सरकार ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर में इतना विकास नहीं कर पा रही है. लेकिन सरकार अब ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान दे रही है. और इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री भी बहुत तेजी से विकास कर रही है, लेकिन अभी आम भारतीय नागरिक इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं. क्योंकि हमारी सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी नहीं देती थी, साथ ही साथ रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस भी ली जाती थी.

जिस वजह से इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में बहुत बढोतरी हो जाती थी. लेकिन अब सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर कोई भी रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस नहीं ले रही है. और साथ ही साथ स्टेट सब्सिडी और Fame 2 सब्सिडी भी दे रही है. तो आज के शानदार आर्टिकल में हम आपको बताएंगे इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के ऊपर आप कितनी सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही साथ कुछ विशेष जानकारी के बारे में भी बताएंगे इस इलेक्ट्रिक स्कूटर रिलेटेड. सभी जानकारी को अच्छी तरीके से प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए…

Simple One Electric Scooter With All Subsidy in India 2024
Simple One Electric Scooter With All Subsidy in India 2024

Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर की कुछ विशेष सुविधाएं

आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए तो, यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक हाई स्पीड वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है. जिसे चलाने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी लेकिन रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं होगी. क्योंकि सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों पर रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस माफ कर दी है. कंपनी द्वारा इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 5Kwh का लिथियम आयन बैट्री पैक जोड़ा गया है.

यह भी पढ़िए- 2024 का सबसे सस्ता (₹22,000) इलेक्ट्रिक स्कूटर, नहीं मिल रहा कोई सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, तो इसे भी एक बार जरूर देखिए

जो कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 212 किलोमीटर की हाई रेंज प्रदान करने में सक्षम है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की चार्जिंग समय की बात की जाए तो, यह इलेक्ट्रिक स्कूटर नॉर्मल चार्जर से 100% चार्ज होने में मात्र 5 से 6 घंटे का समय लेता है. यदि आप इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को फास्ट चार्जर से चार्ज करते हैं तो मात्र 1 घंटे में यह इलेक्ट्रिक स्कूटर फुल चार्ज हो जाता है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड की बात की जाए तो, यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 105 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम है.

Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर पर मिलेगी ₹75,000 तक की सब्सिडी

सबसे पहले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत की बात की जाए तो, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआत आई एक्स शोरूम कीमत ₹1,45,000 है. जो कि आपको टू व्हीलर इंश्योरेंस करवा कर ₹1,50,000 रुपए की पड़ जाएगी, अब इस इलेक्ट्रिक स्कूटर पर आपको रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस देने की कोई जरूरत नहीं है.

अब आप सोचेंगे यह कीमत तो यह काम भारतीय नागरिक के लिए बहुत है. हां यह कीमत एक आम भारतीय नागरिक के लिए ज्यादा हो सकती है. तभी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर पर दिल्ली सरकार ₹60,000 तक की स्टेट सब्सिडी और 25000 रुपए तक की Fame-2 सब्सिडी दे रही है.

जिसके तहत आपको इस इलेक्ट्रिक स्कूटर पर टोटल सब्सिडी 85 हजार रुपए तक की मिल जाएगी. सब्सिडी प्राप्त करने के बाद आपको यह इलेक्ट्रिक स्कूटर मात्र ₹60,000 का पड़ेगा. जो की एक आम भारतीय नागरिक के लिए अफॉर्डेबल हो जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए तो स्टेट सब्सिडी आपको तभी दी जाएगी जब आपके स्टेट में आपकी सरकार स्टेटस सब्सिडी प्रदान कर रही हो, हम आपको यह स्टेट सब्सिडी दिल्ली के हिसाब से बता रहे हैं.

Leave a Comment

Join Telegram Group