अब आप लगवाए पतंजलि का 1kW का सोलर सिस्टम वह भी बिल्कुल नामात्र कीमत में…

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Patanjali 1kW On-Grid solar system: अब लगभग पतंजलि का 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम वह भी बिल्कुल सस्ते में, जैसा कि हम सभी को पता है कि अब भारतीय सरकार भी यही चाहती है कि ज्यादातर लोग ग्रीन एनर्जी की ओर बढ़े, जिसके लिए सरकार कई अलग-अलग स्कीम भी चल रही है. यदि आप लोग अपने घर पर 1kW का सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि इसकी कीमत क्या आएगी तो इसलिए को अंत तक जरूर पढ़ें.

आपको बता दें यदि आपका घर या ऑफिस दिन भर में चार से पांच यूनिट बिजली खपत करता है, तो आपको एक किलो वाट का सोलर सिस्टम अपने घर या ऑफिस पर लगवाना चाहिए क्योंकि यह सोलर सिस्टम दिन भर में 5 से 6 यूनिट बिजली का उत्पादन कर सकता है, और इस सोलर सिस्टम पर आप अपने घर या ऑफिस का 800W तक का लोड एक बार में उठा सकते हैं. चलिए जानते हैं 1kW सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत क्या होगी.

Patanjali 1kW On-Grid solar system
Patanjali 1kW On-Grid solar system

Patanjali 375W Mono Perc Solar Panel price

आपको बता दे एक किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत आपको ज्यादा नहीं आएगी, भले ही शुरुआत में आपको इसकी कीमत थोड़ी सी ज्यादा लगे लेकिन यकीन मानिए लंबे समय तक आपको यह काफी ज्यादा फायदा देगी. आप लोगों को पतंजलि के 375W वाट के 3 Mono Perc Solar Panel की जरूरत पड़ेगी जिनकी कुल लागत आपको ₹12000 तक आएगी, बता दे इस टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल गर्मियों में तो काफी अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन यह सर्दियों में और बारिशों में काफी अच्छी तरह से काम करेंगे.

यह भी पढ़िए- Realme ने लॉच किया ये जबर्दस्त 5G Phone, सिर्फ़ ₹1196 देकर लाएं अपने घर

Patanjali 1kW Solar Inverter

1 किलोवाट का on grid सोलर सिस्टम में आपको सोलर इनवर्टर और सोलर बैटरी की जरूरत पड़ती है, आपको इस सोलर सिस्टम में 1kVa की सोलर इनवर्टर की जरूरत पड़ेगी, जिसकी कुल लागत आपको ₹25000 तक आने वाली है. सोलर इनवर्टर की मदद से आप एक बार में 800W तक का ही लोड उठा सकते हैं.

Patanjali 1kW Solar Inverter price

आपको पता होना चाहिए 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम में आपको एक ही बैटरी की जरूरत पड़ती है, आप इसमें 100 Ah क्षमता वाली सोलर बैटरी की जरूरत पड़ेगी, जिसकी कुल लागत आपकी ₹10000 तक आएगी.

क्या होगी 1 किलो वाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत

आपको पता था सोलर सिस्टम लगवाते समय आपको सोलर इन्वर्टर, सोलर बैटरी, सोलर पैनल के अलावा अन्य भी खर्च करने होते हैं जैसे माउंटिंग स्ट्रक्चर, DC Cable,AC Cable, ACDB और DCDB, जिसकी कुल लागत आपको ₹10000 तक पड़ेगी, अब बता दें पतंजलि का 1 kW सोलर सिस्टम लगवाने में आपका लगभग 60 से 65000 ही खर्च आएगा.

Leave a Comment

Join Telegram Group