इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी जी का बड़ा फैसला! जानिए उन्होंने क्या कहा इलेक्ट्रिक वाहनों के विषय में

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Latest News of Bharat on Electric Vehicles in 2024: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों से हमारे पर्यावरण को काफी नुकसान हो रहा है. साथ ही साथ हम इतनी तेजी से पेट्रोल डीजल की खपत कर रहे हैं. इस हिसाब से कुछ ही सालों में पेट्रोल और डीजल भी खत्म होने की कगार पर आ गया है. तो इसी समस्या का समाधान केवल इलेक्ट्रिक से चलने वाले व्हीकल ही है.

तो इसी समस्या के ऊपर हमारे देश के प्रधानमंत्री मोदी जी ने बड़ा फैसला लिया. और इस समस्या के बारे में उन्होंने समाधान भी निकाला, तो आज के इस शानदार आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री मोदी जी के इसी बड़े फैसले के बारे में विस्तार से बताएंगे. कि उन्होंने क्या कहा इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर, अगर आप इस बड़े फैसले के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं. तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें.

Latest News of Bharat on Electric Vehicles in 2024
Latest News of Bharat on Electric Vehicles in 2024
Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

प्रधानमंत्री मोदी जी ने इलेक्ट्रिक वाहनों के विषय में क्या कहा

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए तो, प्रधानमंत्री मोदी जी ने 75 में स्वतंत्रता दिवस की मौके पर कहा था कि सूर्य ऊर्जा, बायोफ्यूल्स और इलेक्ट्रिक व्हीकल के इस्तेमाल से देश को ऊर्जा स्वतंत्रता की अलग चरण तक पहुंचना है. जिससे जल्द से जल्द हमारे भारत में सिर्फ इलेक्ट्रिक और सूर्य ऊर्जा से चलने वाले वाहन ही नजर आए.

प्रधानमंत्री मोदी जी ने सुजुकी मोटर कार्पोरेशन की सीनियर एडवाइजर Osamu Suzuki से टोक्यो में मुलाकात करके उन्हें भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल और बैटरीज के उत्पादन की सुविधाओं के लिए इन्वेस्ट करने के लिए आमंत्रित किया था. जैसा कि हम अब देख सकते हैं कि अब हमारे भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की 50% से भी ज्यादा की ग्रोथ हुई है.

यह भी पढ़िए- TVS iQube Electric Scooter: नितिन गडकरी जी का बड़ा ऐलान! टीवीएस कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत में हुई भारी कटौती

हम भारतीय सड़कों पर ज्यादातर देख सकते हैं कि अब हमें ज्यादातर इलेक्ट्रिक से चलने वाले वाहन नजर आते हैं. साथ ही साथ भारतीय सरकार अब इलेक्ट्रिक से चलने वाले वाहनों पर काफी सब्सिडी भी दे रही है. जिसके तहत आम भारतीय नागरिक भी इलेक्ट्रिक से चलने वाले वाहनों को अपना सके.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा था, की 2024 तक इलेक्ट्रिक वाहनों की 50% ग्रंथ हो जानी चाहिए. और 2025 तक ज्यादातर इलेक्ट्रिक से चलने वाले वाहन ही नजर आने चाहिए. और जैसा कि हम देख सकते हैं कि अब विदेशी कंपनी भी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में इन्वेस्ट कर रही हैं. जिसके चलते 2025 तक हमारे भारत की सड़कों पर सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन ही नजर आएंगे.

 

Leave a Comment