अब UP में इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलेगी सब्सिडी! सीधे खाते में आएगा पैसा, जानें कैसे करें अप्लाई

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now
Electric vehicle subsidy in UP

Electric vehicle subsidy in UP: उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार ने सब्सिडी देने का ऐलान किया है. आप लोग अपना आवेदन सरकारी आधिकारिक पोर्टल पर जमा कर सकते हैं। जिन लोगों ने 14 अक्टूबर 2022 के बाद इलेक्ट्रिक वाहन खरीदा है, उन्हें सब्सिडी पाने के लिए सरकारी पोर्टल पर आवेदन करना होगा। सरकार जल्द ही इस वेब पोर्टल को ऑनलाइन कर देगी जिसके माध्यम से आप अपना आवेदन करके सब्सिडी ले सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक सब्सिडी पाने के लिए आपको सरकारी वेबसाइट Upevsubsidiary.in पर अपना आवेदन जमा करना होगा और यह वेब पोर्टल 20 अक्टूबर 2023 को शुरू हो जाएगा, जिसके बाद इलेक्ट्रिक वाहन मालिक सब्सिडी पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रमुख सचिव ट्रांसपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग और मोबिलिटी पॉलिसी 2022 की परमिशन दे दी गई है सब्सिडी प्रमोशन स्कीम भी गई है. जिसके बाद 14 अक्टूबर 2022 से 13 अक्टूबर 2023.

पालिसी के मुताबिक, सभी कारों को पॉलिसी के तहत वर्गीकृतकैटिगराइज किया गया है, उदाहरण के लिए, एक्स-फैक्ट्री खरीदी गई कारों पर 15% सब्सिडी दी जाएगी, खरीदे जाने वाले पहले 2 लाख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को ₹ 5000 की सब्सिडी मिलेगी। केवल . पहले 25,000 इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों को ₹100,000 तक की सब्सिडी मिलेगी।

इसी प्रकार 400 गैर सरकारी बसों की सब्सिडी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ₹2000000 की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। बिजली परिवहन करने वाले पहले 1000 लोगों को यह सब्सिडी ₹100000 तक दी जाएगी। ऐसे लोगों को यह सब्सिडी तब मिल सकेगी जब उनके खाते में रकम वापस आ जाएगी और अगर कार में बैटरी नहीं होगी तो उन्हें सिर्फ 50 फीसदी सब्सिडी ही दी जाएगी.

Leave a Comment

Join Telegram Group