Patanjali 1 KW Solar Panel: पतंजलि 1 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाएं बहुत ही कम कीमत पर!

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Cost of installing Patanjali 1 KW Solar Panel in india 2023: यह तो हम सभी जानते हैं कि भारतीय बाजार में ज्यादा मिलने की बहुत ही टेंशन होती है. लेकिन अब भारतीय नागरिक बढ़ते समय के साथ-साथ टेक्नोलॉजी में भी बढ़ रहे हैं अब ज्यादातर आम नागरिक चाहे वह गांव के हो या शहर के अब हर कोई अपने घर में सोलर पैनल लगवा रहा है. तो आज के इस शानदार आर्टिकल में हम आपको बताएंगे पतंजलि 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने का टोटल खर्चा वह भी बिल्कुल कम खर्चे पर तो चलिए जानते हैं सब कुछ Patanjali 1 KW Solar Panel के बारे में..

आपको बता दें 1 किलोवाट के सोलर पैनल से आप दिन में एवरेज 5 यूनिट बिजली बना सकते हैं. यदि आप दिन में लगभग 5 मिनट बिजली का उपयोग करते हैं तभी आप पतंजलि के 1 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाएं यदि आपके घर में पांच यूनिट बिजली की दिनभर में खपत नहीं हो पाती है तो आप इस सोलर पैनल की ओर न जाए उसके लिए और भी अन्य कम वाट के सोलर पैनल बनाए गए हैं. अगर आपको लगता है कि आपके घर में 5 यूनिट बिजली की खपत हो रही है, तो आप Patanjali 1 KW Solar Panel लगवा सकते हैं.

Cost of installing Patanjali 1 KW Solar Panel in india 2023
Cost of installing Patanjali 1 KW Solar Panel in india 2023

Patanjali 1 KW Solar Panel की कीमत

पतंजलि 1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत की बात की जाए तो, भारतीय बाजार में दो प्रकार के सोलर पैनल प्रदान किए जाते हैं. पहले पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल और दूसरा मोनो क्रिस्टलाइन सोलर पैनल, जो पाली क्रिस्टलाइन सोलर पैनल होते हैं वह कीमत में थोड़े से सस्ते होते हैं मोनो क्रिस्टल लाइन की तुलना में. यदि आपका बजट कम है तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को लगवा सकते हैं. पतंजलि 1 किलो वाट पाली क्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत मात्र ₹30,000 है. यदि आपका बजट ठीक है तो मोनोक्रिस्ट लाइन सोलर पैनल लगवा सकते हैं जिसकी कीमत मात्र ₹3000 ज्यादा है.

Patanjali 1 KW Solar Panel के लिए सोलर इन्वर्टर की कीमत

यह तो हम सभी जानते ही हैं सोलर पैनल लगवाने के साथ-साथ हमें सोलर इनवर्टर भी खरीदना पड़ता है. क्योंकि सोलर पैनल की बिजली को स्टोर करने के लिए हमें सोलर इनवर्टर की आवश्यकता पड़ती है. भारतीय बाजार में दो प्रकार के सोलर इनवर्टर आते हैं सबसे पहले PWM और दूसरा MPPT सोलर इनवर्टर भारतीय बाजार में आते हैं. पी ऊ एम इनवर्टर थोड़ी सस्ती होते हैं एमपीटी सोलर सिस्टम की तुलना में. यदि आप पवम का सोलर इनवर्टर लगवाते हैं तो आपको यह मात्र ₹9000 का पड़ेगा.

Patanjali 1 KW Solar Panel के लिए बैटरी की कीमत

आपको बता दे अगर आप पतंजलि 1 किलो वाट सोलर पैनल अपने घर में लगवाते हैं तो आपको 100Ah की एक बैटरी की आवश्यकता होगी. जिसकी कीमत मात्र ₹10000 होगी यदि आप आपका बजट तोड़ा ज्यादा है तो आप इस इनवर्टर पर 150Ah की बैटरी ले सकते हैं जिसकी कीमत ₹5000 ज्यादा हो जाएगी.

Patanjali 1 KW Solar panel की टोटल कॉस्ट

सोलर इनवर्टर की कीमत₹9000
100 Ah सोलर बैटरी की कीमत₹10000
Patanjali 1 KW Solar Panel की कीमत₹30000
अन्य खर्च₹10000
Patanjali 1 KW Solar Panel लगवाने का टोटल खर्चा₹59000

Leave a Comment

Join Telegram Group